ओएनजीसी विदेश में हिन्दी कार्यशाला का आयोजन

ओएनजीसी विदेश लिमिटेड में 22 जून, 2016 को हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया ।

सर्वप्रथम कार्यशाला संयोजक श्री मनीष चंचल ने मंचासीन अधिकारियों सहित सभी उपस्थित का स्वागत किया। उन्होने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य यह है कि हमें अपने दैनिक कार्यों को हिन्दी में करने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ- साथ संवैधानिक दायित्त्व का निर्वाह करना भी है और इसके लिए आवश्यकता है स्वयं  कुछ सीखने कि इच्छा, बिना इसके किसी को भी सिखाया नहीं जा सकता ।

DSC_2100 DSC_2130 DSC_2156

हिन्दी कार्यशाला के अवसर पर विभिन्न गतिविधियों की झलकियाँ

हिन्दी कार्यशाला का उदघाटन  श्री ए के देशवाल जी, अधिशासी निदेशक ने किया। उदघाटन भाषण में प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए उन्होने सभी प्रतिभागियों को हिन्दी को अपने दैनिक कार्यो में अधिक से अधिक व्यवहार में लाने का अनुरोध किया । उन्होने कहा कि हिंदी बहुत ही आसान भाषा है । यदि हम हिंदी को अपने दैनिक कार्यो में प्रयोग करना शुरू कर दें तो निश्चित रूप से हमें मालूम हो जाएगा कि हिंदी से आसान भाषा दूसरी और कोई नहीं है । इस अवसर पर “कंप्यूटर पर हिंदी के प्रगामी प्रयोग व यूनिकोड” विषय पर इंजीनियरस इंडिया लिमिटेड के प्रबंधक (राजभाषा) श्री नगेन्द्र कुमार मिश्रा ने व्याख्यान दिया ।

उन्होने हिंदी भाषा कि व्याकरणिक जानकारी देते हुए कंप्यूटर पर हिंदी में कार्य करने, ईमेल में हिंदी प्रयोग की उपलब्ध सुविधाओं तथा हिंदी सॉफ्टवेयरों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी ।

अंत में सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद करते हुए श्री मनीष चंचल ने सभी प्रतिभागियों तथा इंजीनियरस इंडिया लिमिटेड से आए वक्ता श्री नगेन्द्र कुमार मिश्रा का भी धन्यवाद किया।